फेसबुक पेज बनाने के 7 बड़े फायदे


Facebook Page create Benefit

आप और हम आजकल फेसबुक का प्रयोग कर रहे है। हमारे सामने अनगिनत फेसबुक पेज रोजाना आते है, जिन्हें हम केवल पढ़ते है और शेयर करते हैं। लेकिन यह प्रश्न भी हमारे मन में उठता ही होगा की आखिर मैं अपने लिए फेसबुक पेज से लाभ कैसे उठा सकता हु?
आइये जानते हैं, की हम फेसबुक पेज से लाभ कैसे ले सकते है, व इससे होने वाले वास्तविक लाभ क्या है। फेसबुक पेज बनाने के 7 फायदे।

1.   ग्राहकों तक पहुँच

इस समय फेसबुक पर 119 करोड़ उपयोगकर्ता हैं। हमें आगे ज्यादा कुछ कहने कि आवश्यकता नहीं। कि हमारे पास ग्राहक तक पहुँचने के लिए कितना बड़ा व मजबूत तंत्र मुफ्त में उपलब्ध है। यदि हम फेसबुक पर नए कस्टमर्स को अपनी सेवाओं या कार्य के बारे में बताना चाहते है तो हमें फेसबुक पेज बनाना चाहिए।
हम अपने फेसबुक पेज से मात्र एक क्लिक से लाखों ग्राहकों तक अपनी सेवाओं, कार्यों, व्यापार, उपभोक्ता वस्तुओं या अपने टेलेंट को 1 सेकंड से भी कम समय में अपनी बात मुफ्त में पहुंचा सकते है।
हमें अपने काम करने के तौर-तरीके में बदलाव लाकर कुछ अलग करने के बारे में सोचना चाहिए। इस सोशल साईट पर अपने व्यापार को बढाने का सुनहरा अवसर उपलब्ध है, जिसका हम अपने व अपने व्यापार के लिए प्रयोग कर सकते है।

2.   मार्केटिंग खर्च घटेगा

आप फ्री में अपना फेसबुक पेज शुरू कर सकते है। हमारा यह मानना है कि एक पेज को सुचारू रूप से चलाने कि कुछ भी लागत नहीं होती है। जबतक कि आप पेज के लाइक बढ़ाने के लिए Ads या Sponsored stories पर खर्च नहीं करते है।

3.   ग्राहकों की रूचि के बारे में पूर्ण जानकारी

फेसबुक पर हम जान सकते है कि किस आयु वर्ग के लोग हमारी कौनसी पोस्ट्स, उत्पाद या सेवाओं को पसंद कर रहे हैं। संसार के कौनसे देश या शहर से हमारे फेसबुक पेज पर विजिटर्स आ रहे हैं। इस प्रकार की सभी जानकारी जो आपके पेज से उपलब्ध होती है वह आपको अपने फेसबुक पेज को और बेहतर बनाने में सहायक सिद्ध होती हैं। इस तरह की जानाकरी अपने व्यवसाय को बढाने में काफी सहायक सिद्ध होती है।

4.   ग्राहकों को सेवाओं के बारे में शिक्षित करना

ग्राहक, सेवायें या सामान की बिक्री बढ़ाने के साथ-साथ, फेसबुक पेज उत्पाद की प्रमाणिकता को बढ़ाने में सहायक होते है। इन दिनों लगभग हर सामान,  व्यापार या सेवायें ऑनलाइन उपलब्ध है। आज उपभोक्ता ऑनलाइन जाना बेहद पसंद करते है। जहाँ उनको कम मेहनत में ज्यादा-से ज्यादा बेहतर व सटीक जानकारी मिलती है। गूगल के अलावा सोशल मीडिया पर भी सेवाओं को सर्च किया जाता है।
यदि आपके फोलोअर्स आपको रोजाना पोस्ट करते है व कमेंट करके सवाल करते है तो वे आपके साथ व्यापार करना पसंद करेंगे। ध्यान रहे, बिज़नेस में संबंधो का महत्वपूर्ण योगदान रहता हैं। आप भी अपने ग्राहकों से फेसबुक पेज के माध्यम से मधुर सम्बंध बनाये रखे।

5.   वेब ट्रेफिक को बढ़ाने में सहायक

आप अपनी वेबसाइट पर ज्यादा संख्या में विजिटर लाने के लिए अपने फेसबुक पेज का प्रयोग कर सकते है। ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए फेसबुक पेज पर अपनी वेबसाईट से लिंक वाली पोस्ट सांझा करना शुरू करे। व अपनी सेवाओं के बेहतर उपयोग व नए उत्पादों के बारे में अपने ग्राहकों को हमेशा नयी नयी जानकारी उपलब्ध करवा सकते है।

6.   ज्यादा बडी ईमेल लिस्ट बनाने में सहायक

किसी भी व्यवसाय के लिए अपने ग्राहकों को उत्पाद व सेवाओं की बेहतरीन जानकारी तुरंत उपलब्ध करवाना व्यवसाय को बढाने का भी एक तरीका है। आप अपने फोलोअर्स को अपनी सेवाओं की जानकारी देना चाहते है तो आपके पास उनका इमेल पता होना चाहिए।
अपने व्यवसाय की इमेल लिस्ट को बड़ा करने में फेसबुक पेज बहुत सहायक सिद्ध होता है। आप उन्हें हफ्ते में एक या दो बार जरूरी सूचना के लिए ईमेल करते हो तो ग्राहकों को आपकी वेबसाईट पर ले जाना आसान हो जाता है। ताकि वे सम्भावित रूप से आपके ग्राहक बन जायेंगे।

7.   अपना मोबाइल तैयार रखे

फेसबुक उपभोक्ताओं का एक बहुत बड़ा समूह गूगल पर अपने मोबाइल की सहायता से आपको ढूंढ रहा है। जैसे जैसे फोन का प्रयोग बढ़ रहा है वैसे वैसे  यह आपके बिज़नेस के लिए लाभकारी बनता जा रहा है। फेसबुक पेज आपके बिज़नेस को बढाने का महत्वपूर्ण तरीका है।
फेसबुक पेज कंप्यूटर, टेबलेट व मोबाइल पर आसानी से उपयोग किया जा रहा है। जब ग्राहक आपके फेसबुक पेज को मोबाइल पर देखते है तो आपका मोबाइल नंबर और पता दिखाई देता है। जिसकी सहायता से फेसबुक यूजर आपको सीधे फोन या इमेल कर सकता है।
फेसबुक पेज का प्रयोग करके आप अपने व्यवसाय या सेवाओं को बढ़ा व इनका विस्तार कर सकते है। फेसबुक पेज बनाकर आप अपने व्यवसाय में उन्नति करें।
आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में अपने बहुमूल्य सुझाव व सवाल अवश्य भेजें, हमने बेसब्री से इन्तजार रहेगा
 #FacebookPage #maakersahab

Popular posts from this blog

SMC - स्कूल प्रबन्धक कमेटी के अधिकार, कर्तव्य, गठन प्रक्रिया व कार्य प्रणाली

स्वामीनाथन आयोग सिफारिश : किसानों के लिए क्यों है वरदान

देशी बीज बैंक ग्राम स्वराज का एक अनोखा प्रयास